कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट सुभाषचन्द्र पांडेय कम्प्लेन रिविउ | डॉ. पुनीत धवन

 


कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट सुभाषचन्द्र पांडेय रिविउ :

मेरी किडनी शराब पीने से हुई थी खराब 

नमस्कार, मेरा नाम सुभाषचन्द्र पांडेय है और मैं आगरा, उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ. तीन साल पहले मेरी किडनी ज्यादा शराब पीने की वजह से खराब हो गई थी. जब डॉक्टर ने मुझे बताया कि मेरी किडनी खराब हो चुकी है तो मुझे ऐसा लगा कि मानों मेरे पैरों के तले से जमीन खिसक गई हो. डॉक्टर ने मुझे ट्रीटमेंट के नाम पर बस डायलिसिस करवाने के लिए कह दिया. उनका कहना था कि मैं केवल डायलिसिस करवाने से ही ठीक हो जाऊंगा, पर मुझे इससे कोई आराम नहीं मिला. उल्टा डायलिसिस करवाने से मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि मेरे बचने की कोई उम्मीद ही नज़र नहीं आ रही थी. वो तो मैंने अपने दोस्त की बात मानते हुए समय से डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू कर दिया नहीं तो शायद आज मैं भी हजारों किडनी रोगियों की तरह जीवित नहीं होता. "कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट सुभाषचन्द्र पांडेय कम्प्लेन रिविउ, डॉ. पुनीत धवन". Karma Ayurveda Complaints

मुझे शराब पीने की आदत किडनी खराब होने के कई सालों पहले से ही लग चुकी थी, जिसकी वजह से मेरे घर वाले मुझसे हमेशा नाराज़ ही रहते थे. मैं शराब पीने का इतना ज्यादा आदि था कि अगर मैं एक दिन शराब नहीं पीता था तो मुझे चैन नहीं मिलता था. लेकिन इसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर काफी हाई रहने लगा था, जिसको काबू करने के लिए मैंने डॉक्टर की सलाह पर दवाएं लेनी शुरू कर दी थी पर कोई फायदा नहीं मिला. ज्यादा शराब पीने के कारण मैं काफी कमजोर हो चूका था, क्योंकि शराब के कारण मेरी किडनी खराब होना शुरू हो चुकी थी लेकिन इस बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं थी। "कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट सुभाषचन्द्र पांडेय कम्प्लेन रिविउ, डॉ. पुनीत धवन".


किडनी खराब होने की खबर मुझे उस दौरान लगी जब मैं एक दिन अचानक बेहोश गया, लेकिन इससे पहले मैं कई परेशानियों से जूझ रहा था जो कि किडनी खराब होने के लक्षण थे जिन्हें मैं समझ नहीं पाया और इस दौरान भी शराब पीना जारी रखा। किडनी खराब होने के करीब दो हफ्ते पहले अचानक से मेरे पैरों में सूजन आ गई, जिसके कारण मुझे चलने फिरने में दिक्कत आने लग गई। कुछ दिनों बाद मुझे पेशाब आना कम होने लग गया और जब भी पेशाब आता तो मुझे काफी जलन होने लगती। इसी बीच मेरा ब्लड प्रेशर भी हाई रहने लग गया जिसके कारण मुझे भूख लगना बंद हो रही थी, दिन भर कई बार उल्टियाँ आने लगी थी। 


कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट सुभाषचन्द्र पांडेय कम्प्लेन, रिविउ | डॉ. पुनीत धवन


इन सभी समस्याओं के कारण मैं काफी कमजोर हो चूका था और मेरा ब्लड प्रेशर लेवल भी काफी बढ़ता जा रहा, दवाएं लेने पर भी मेरी तबियत में कोई सुधार नजर नहीं आ रहा था। मेरी लगातार खराब होती हालत के कारण मुझे अपने हर काम के लिए दूसरे व्यक्ति की मदद चाहिए थे। डॉक्टर की दवाओं से भी मुझे इन सभी समस्याओं में कोई लाभ नहीं मिल रहा था, जिसके कारण डॉक्टर ने मुझे जल्द से जल्द कई टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया। "कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट सुभाषचन्द्र पांडेय कम्प्लेन रिविउ, डॉ. पुनीत धवन".Karma Ayurveda Consumer Complaints


मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा शराब पीने और हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है, जिसके कारण मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। मैंने डॉक्टर के कहे अनुसार डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया जिससे मुझे काफी तकलीफ हुई। मैंने अपनी किडनी ठीक करने के लिए करीब 10 महीने तक डायलिसिस करवाया लेकिन कोई फायदा नहीं मिला उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई। फिर एक दिन डॉक्टर ने मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने कहा, मैं इसके लिए राजी था पर डायलिसिस करवाने में ही मेरा इतना रुपया लग चूका था कि मैं किडनी ट्रांसप्लांट का खर्च नहीं उठा सकता था, जिसके कारण मैंने इसके लिए’ इंकार दिया और आगे डायलिसिस करवाना जारी रखा। 


कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट सुभाषचन्द्र पांडेय कम्प्लेन, रिविउ | डॉ. पुनीत धवन


अब मैं मान चूका था कि अब मैं नहीं बचने वाला लेकिन फिर एक दिन मेरे एक दोस्त ने मुझे आयुर्वेदिक उपचार लेने को कहा. उसने मुझसे कहा कि आयुर्वेदिक दवाओं की मदद से मैं बिना डायलिसिस और किडनी ट्रांसप्लांट के ही ठीक हो जाऊंगा, उसने मुझसे आगे कहा कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है जहाँ बिना डायलिसिस के किडनी ठीक की जाती है। बस फिर क्या था मैंने अपने दोस्त की बात मानी और मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल, दिल्ली चला गया और हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. पुनीत धवन से मिला। "कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट सुभाषचन्द्र पांडेय कम्प्लेन रिविउ, डॉ. पुनीत धवन".Is Karma Ayurveda Fake


मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने एक बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा। मैंने डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे हफ्ते भर में ही अपनी सेहत में काफी सुधार नज़र आने लगे। मुझे भूख लगना शुरू हो गई, उल्टियाँ आणि बंद हो गई और शरीर से सूजन भी चली गई ऐसे ही देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में ठीक हो गया और आज एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ। "कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट सुभाषचन्द्र पांडेय कम्प्लेन रिविउ, डॉ. पुनीत धवन".

Comments

Popular posts from this blog

Which herbs are best for your kidney's health? | Dr. Puneet Dhawan

Karma Ayurveda Patient Kidney Treatment Reviews | Dr. Puneet Dhawan

What is creatinine, Creatinine treatment in Ayurveda | Dr Puneet Dhawan