डॉ पुनीत धवन किडनी ट्रीटमेंट कम्प्लेन, रिविउ, कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट अवतार सिंह आगरा



डॉ पुनीत धवन किडनी ट्रीटमेंट कम्प्लेन, रिविउ, फीडबैक, कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट अवतार सिंह आगरा, उत्तर प्रदेश :


अगर डॉक्टर साहब से नहीं मिलता तो जीवित नहीं होता 

नमस्कार, मेरा नाम अवतार सिंह है और मैं आगरा, उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मेरा ब्लड प्रेशर बीते कई सालों से हाई रहता था जिसकी वजह से दो साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। जब मेरी किडनी खराब हुई तब मुझे बहुत सारी शारीरिक समस्याएँ रहने लगा गई थी जो कि कम होने की बजाय दिन बे दिन बढती जा रही थी। डॉक्टर्स मुझे किडनी ठीक करने के लिए केवल डायलिसिस करवाने के लिए कहते रहते थे पर उससे मुझे और मेरी किडनी को कोई आराम नहीं मिल रहा था। "डॉ पुनीत धवन किडनी ट्रीटमेंट कम्प्लेन, रिविउ, फीडबैक, कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट अवतार सिंह आगरा, उत्तर प्रदेश". karma ayurveda consumer complaints review


डायलिसिस करवाने से मेरी तबियत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि मैं मान चूका था कि अब मैं नहीं बचने वाला। लेकिन आज मैं एक दम स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ, आप भी सोच रहें होंगे की आखिर ये कैसे हुआ, आज मैं आपको इसी बारे में बताने वाला हूँ कि मेरी खराब हुई किडनी कैसे ठीक हुई। 


मैंने आपको शुरुआत में बताया था कि मेरी किडनी हाई ब्लड प्रेशर की वजह से खराब हुई थी। दरअसल, मुझे बचपन से ही ज्यादा तेज मसाले खाने की आदत थी मुझे फीका खाना बिलकुल भी पसंद नहीं आता था। शुरुआत में तो घर वालों ने इस बात पर ध्यान नहीं और समय के साथ मेरी ये आदत बन गई और मैं फिर ज्यादा तेज मिर्च, मसाले और ज्यादा नमक खाने का आदि बन गया। इसके अलावा मैं बाहर का भी बहुत ज्यादा खाना खाने लग गया जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा।


"डॉ पुनीत धवन किडनी ट्रीटमेंट कम्प्लेन, रिविउ, फीडबैक, कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट अवतार सिंह आगरा, उत्तर प्रदेश".


जब शुरुआत में मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा था तो डॉक्टर ने मुझे अपनी डाइट में कई बदलाव करने की सालाह दी ताकि ये समस्या यही खत्म हो जाए। पर मैंने डॉक्टर की बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर काफी हाई रहने लग गया। जब समस्या ज्यादा बढ़ी तो डॉक्टर ने मुझे दवाएं लेने की सलाह दी और मैंने उनकी बात मानते हुए दवाएं लेनी शुरू कर दी। दवाओं की वजह से मेरा ब्लड प्रेशर पहले के मुकाबले काफी काबू में आने लग गया था पर ये आराम मुझे ज्यादा समय के लिए नहीं मिला क्योंकि मैंने दवाओं के साथ कोई परहेज नहीं किया था। दवाएं शुरू करने के महीने भर बाद से ही मेरा ब्लड प्रेशर दवाएं लेने पर भी हाई रहने लगा था डॉक्टर ने इस पर मुझे दवाएं बदल कर दे दी। "डॉ पुनीत धवन किडनी ट्रीटमेंट कम्प्लेन, रिविउ, फीडबैक, कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट अवतार सिंह आगरा, उत्तर प्रदेश". karma ayurveda scam fraud fake treatment


ऐसे ही दवाएं बदल-बदल कर लेते हुए मैंने करीब 10 साल बीता दिए और इतना समय मेरी किडनी खराब होने के लिए काफी था। दो साल पहले जब मेरी किडनी पूरी तरह से खराब हो चुकी थी तब इसके लक्षण दिखाई देने लगे थे पर मैं उन्हें समझ नहीं पा रहा था, क्योंकि मुझे किडनी खराब होने की कोई आशंका ही नहीं थी। किडनी खराब होने की पुष्टि होने के करीब महीना भर पहले मेरे पैरों में अचानक से काफी सूजन आ गई और जोड़ो में दर्द रहने लगा गया। सूजन इतनी ज्यादा थी कि मुझे चलने-फिरने में भी परेशानी होने लग गई। "डॉ पुनीत धवन किडनी ट्रीटमेंट कम्प्लेन, रिविउ, फीडबैक, कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट अवतार सिंह आगरा, उत्तर प्रदेश".


कुछ ही दिनों में मेरे पैरों के साथ-साथ चेहरे और कमर में भी सूजन आ गई जिसकी वजह से मुझे हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा पर कोई आराम नहीं मिला। कुछ ही दिनों में मुझे तेज बुखार रहने लगा और दिन भर उल्टियाँ आने लग गई जिसकी वजह से मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिन नहीं करता था। मैं सभी समस्याओं से निजात पाता उससे पहले ही मुझे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ रहने लग गई। मेरे पेशाब से बदबू आने लग गई, पेशाब का रंग बदलने लग गया और जब भी पेशाब आता मुझे काफी दर्द और जलने होने लगती, कई बार तो पेशाब के जरिये खून भी आने लगा था। मैं इन सभी समस्याओं को देख कर काफी डर गया था और डॉक्टर्स भी ठीक से कोई जवाब नहीं दे रहे थे। 


"डॉ पुनीत धवन किडनी ट्रीटमेंट कम्प्लेन, रिविउ, फीडबैक, कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट अवतार सिंह आगरा, उत्तर प्रदेश".


फिर जब हालत ज्यादा खराब रहने लगी तो मैं बड़े हॉस्पिटल में चला गया जहाँ जाते ही डॉक्टर ने मेरी कुछ जांच करने के बाद मुझे कई टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने उसी दिन सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझसे कहा कि ब्लड प्रेशर हाई रहने और ज्यादा दवाएं लेने की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर की ये बात सुनकर मैं एक दम चौंक गया लेकिन ये सच था जिसको मैंने अपना लिया। इसके बाद डॉक्टर ने मुझे डायलिसिस शुरू करवाने के लिए कहा, उन्होंने मुझसे कहा कि किडनी ठीक करने के लिए डायलिसिस करवाना बहुत जरूरी है वरना तबियत और ज्यादा खराब हो सकती है। "डॉ पुनीत धवन किडनी ट्रीटमेंट कम्प्लेन, रिविउ, फीडबैक, कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट अवतार सिंह आगरा, उत्तर प्रदेश". karma ayurveda negative reviews


मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए कुछ ही दिनों बाद से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया। जब मेरा पहला डायलिसिस हुआ तब मुझे उससे इतनी ज्यादा तकलीफ हुई कि दिल ने चाहा कि अभी मौत आ जाए। पर ठीक होने के लिए मैंने अगले करीब आधे साल तक डायलिसिस को जारी रखा। इस दौरान मैं हर हफ्ते दो बार डायलिसिस करवाया करता था पर उनसे कोई आराम मिलने की बजाय मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी डॉक्टर मुझसे कहने लगे थे कि अब मेरे बचने की उम्मीद काफी कम है और मैं भी डॉक्टर की बातों में हामी भर चूका था। 


"डॉ पुनीत धवन किडनी ट्रीटमेंट कम्प्लेन, रिविउ, फीडबैक, कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट अवतार सिंह आगरा, उत्तर प्रदेश".


लेकिन अभी भगवान ने मेरे लिए साँसे बचा कर रखी हुई थी अभी मुझे और जीना था। एक दिन जब मैंने अपने घर में आराम कर रहा था तो मेरा एक पडोसी मुझसे मिलने आया और उसने मुझे एक बार आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। उन्होंने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा नाम से एक हॉस्पिटल है जहाँ बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है, मुझे एक बार वहां जरूर जाना चाहिए। पहले तो मुझे विश्वास नहीं हुआ लेकिन बाद में मैंने फिर सोचा एक बार जाने में क्या हर्ज है। फिर मैंने कुछ ही दिनों में दिल्ली, कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल आ गया और यहाँ मेरी मुलाकात हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. पुनीत धवन से हुई।


मैंने उनको अपनी सभी रिपोर्ट्स दिखाई और उन्हें अपने बारे में उचित जानकारी भी दी। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि अब सब ठीक हो जायगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा। बस फिर क्या था मैंने घर आकर डॉ. पुनीत धवन के कहे नुसार आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे कुछ ही हफ़्तों में काफी मिलने लगा और डायलिसिस की जरूरत कम पड़ने लगा और देखते हि देखते कुछ ही महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई। अगर आज मैं जीवित हूँ तो वो केवल डॉ. पुनीत धवन और उनकी दी हुई आयुर्वेदिक दवाओं की वजह से। karma ayurveda nsp delhi reviews


Comments

Popular posts from this blog

Which herbs are best for your kidney's health? | Dr. Puneet Dhawan

Karma Ayurveda Patient Kidney Treatment Reviews | Dr. Puneet Dhawan

What is creatinine, Creatinine treatment in Ayurveda | Dr Puneet Dhawan